नए नियम, जो प्रभावी रूप से ऑनलाइन गेमिंग के लिए खर्च की सीमा निर्धारित करेंगे, ने निवेशकों के बीच घबराहट पैदा कर दी है, जिससे बाजार मूल्य में लगभग 80 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। चीनदेश की दो सबसे बड़ी जुआ कंपनियां, जैसा कि निवेशक मुनाफे पर संभावित प्रभाव और आगे के नए प्रतिबंधों का आकलन करना चाहते थे।
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ऑनलाइन गेम में अब खिलाड़ियों को पुरस्कार देने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा यदि वे हर दिन लॉग इन करते हैं, पहली बार गेम पर खर्च करते हैं, या लगातार गेम पर कई बार खर्च करते हैं। ये सभी ऑनलाइन गेम में सामान्य प्रोत्साहन तंत्र हैं।
में क्रियाएँ Tencent दुनिया की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी, होल्डिंग्स, एक समय में 16% तक गिर गई, जबकि इसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी, नेटईज़, राष्ट्रीय प्रेस और प्रकाशनों द्वारा नए मसौदा नियमों को प्रकाशित करने के बाद 25% तक गिर गई।
टेक निवेशक प्रोसस के शेयरों ने टेनसेंट के बाद शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में 14.2% की गिरावट दर्ज की और पैन-यूरोपीय स्टॉक इंडेक्स पर सबसे बड़ी गिरावट में से एक थे। Prosus की Tencent में 26% हिस्सेदारी है।
हांगकांग में ब्रोकर यूओबी के हियान के संस्थागत बिक्री के कार्यकारी निदेशक स्टीवन लेउंग ने कहा, “यह जरूरी नहीं कि विनियमन ही हो, यह राजनीतिक जोखिम बहुत अधिक है।” “लोगों ने सोचा कि इस प्रकार का जोखिम खत्म हो जाना चाहिए और फिर से बुनियादी बातों पर गौर करना शुरू कर देना चाहिए। यह आत्मविश्वास के लिए बहुत हानिकारक है।”
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मसौदा नियमों के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर, टेनसेंट गेम्स के उपाध्यक्ष विगो झांग ने कहा कि टेनसेंट को खेलों के लिए “अपने उचित व्यवसाय मॉडल या संचालन” को मौलिक रूप से बदलने की आवश्यकता नहीं होगी, उन्होंने कहा कि कंपनी ने नियामक आवश्यकताओं को सख्ती से लागू किया है। झांग ने कहा कि खनिक 2021 से Tencent के खेलों पर ऐतिहासिक रूप से निम्न स्तर का पैसा और समय खर्च कर रहे हैं, जब नाबालिगों की सुरक्षा बीजिंग के लिए प्राथमिकता बन गई है।
नेटईज़ ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
पिछले कुछ वर्षों में बीजिंग वीडियो गेम पर अधिक कठोर हो गया है। 2021 में, चीन ने 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए खेलने के समय पर सख्त सीमाएं तय कीं और गेमिंग की लत संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए लगभग आठ महीने के लिए नए वीडियो गेम की मंजूरी को निलंबित कर दिया।
हालाँकि नए खेलों के लिए मंजूरी फिर से शुरू होने पर पिछले साल आधिकारिक तौर पर कार्रवाई समाप्त हो गई, नियामकों ने “इन-गेम” खर्च को सीमित करने के लिए प्रतिबंध लगाना जारी रखा। शुक्रवार को सामने आए नए नियम सबसे स्पष्ट हैं जिनका उद्देश्य इन-गेम खर्च को कम करना है। इनाम सुविधाओं पर प्रतिबंध लगाने के अलावा, गेम को उस राशि की सीमा भी निर्धारित करनी होगी जो खिलाड़ी इन-गेम खर्च के लिए अपने डिजिटल वॉलेट में जमा कर सकते हैं। गेम।
“इन प्रोत्साहनों को हटाने से दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं और इन-ऐप्स में कमी आने की संभावना है आयऔर अंततः प्रकाशकों को अपने गेम डिज़ाइन और मुद्रीकरण रणनीतियों पर मौलिक रूप से पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर सकता है, ”मॉर्निंगस्टार के विश्लेषक इवान सु ने कहा।
खेलों को नाबालिगों के लिए संभाव्यता-आधारित स्वीपस्टेक्स सुविधाओं की पेशकश करने से भी प्रतिबंधित किया गया है, साथ ही आभासी गेम आइटमों की अटकलों और नीलामी की अनुमति भी दी गई है।
लेकिन नए नियमों में एक प्रस्ताव शामिल है जिसका उद्योग द्वारा व्यापक रूप से स्वागत किए जाने की उम्मीद है, जिसमें नियामकों को 60 दिनों के भीतर गेमिंग अनुमोदन संसाधित करने की आवश्यकता होगी।
इस बीच, चीनी नियामकों ने उसी दिन घरेलू रिलीज के लिए 40 नए आयातित खेलों के लाइसेंस की घोषणा की, जिसे गेमिंग खर्चों पर मसौदा नियमों के बावजूद, देश में और अधिक खेलों की अनुमति देने की बीजिंग की इच्छा के संकेत के रूप में देखा गया। नए नियम उपयोगकर्ता डेटा पर बीजिंग की चिंताओं को भी दर्शाते हैं, जिससे गेम प्रकाशकों को अपने सर्वर चीन में स्टोर करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
प्रशासन 22 जनवरी, 2024 तक नियमों पर सार्वजनिक टिप्पणी मांग रहा है। 2021 में जुए पर बीजिंग की कार्रवाई के बाद, 2022 चीन के जुआ उद्योग के लिए रिकॉर्ड पर सबसे कठिन वर्ष था। खेल, क्योंकि पहली बार कुल राजस्व में गिरावट आई। उद्योग संघ सीजीआईजीसी के अनुसार, इस साल चीन के वीडियो गेम बाजार में वृद्धि लौट आई है, घरेलू राजस्व 13% बढ़कर 303 बिलियन युआन (42.6 बिलियन डॉलर) हो गया है।
प्रस्तावित कठोर नियम वैश्विक स्तर पर गेमिंग शेयरों पर भी छाया डालता है। अमेरिकी गेमिंग स्टॉक रोब्लॉक्स, इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स और यूनिटी सॉफ्टवेयर शुक्रवार को 1.7% और 3.1% के बीच फिसल गए, जबकि यूरोप में, फ्रांसीसी वीडियो गेम डेवलपर यूबीसॉफ्ट 3% से अधिक गिर गया।